Search

क्यो जरूरी है टूटे हुए दांतो को फिक्स लगवाना ?



दांतो का असमय गिरना/ टूटना/ या निकले जाना हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यह न सिर्फ चेहरे की सुंदरता और खाना चबाने के कार्य को प्रभावित करता है बल्कि जीवन की गुणवत्ता पर भी असर डालता है। सामान्य तौर पर, दांतो का सड़ना और मसूड़ों की बीमारी को दांतों के झड़ने का मुख्य कारण माने जाते है। दांतो के झड़ने के दूसरे कारण जैसे चोट, दुर्घटना, उपचार की विफलता, संक्रमण, tumor, अनुवांशिक बीमारी और अधिक उम्र भी हो सकते है ।


आज हम आपको बताते है कि क्यो जरूरी है आपके टूटे हुए दांतो को समय पर नए लगवाना । अक्सर लोगो का टूटे हुए दांतों को बदलवाने का मुख्य कारण कॉस्मेटिक और उन्हें अपने भोजन को आसानी से चबाने के लिए सक्षम करना होता है। अगर समय पर दांत न लगवाए जाए तो निम्लिखित असुविधायें हो सकती है --


  1. असमय दांतो के गिर जाने पर उसके आस पास की हड्डी के कम/ खत्म होने की सम्भावना बन जाती है ,परिणाम स्वरूप जितनी ज्यादा देर फिक्स्ड दांत लगवाने मे होगी , उतना खर्चा बढ़ जायगा । यदि ऊपर के दांत गिर जाते है तो ऊपरी हड्डी मे स्थित साइनस का विस्तार हो सकता है ओर फिक्स दांत ( implant) लगवाने के लिए सर्जरी भी करवानी पड़ सकती है ।

  2. दांत के टूटने से जो जगह बनती है उसमे आस पास के दांतो के सरकने की सम्भावना बढ़ जाती है। इससे खाने को चबाने मे समस्या होती है और दांत टेड़े भी हो सकते है ।

  3. पीछे के दांतो ( दाढ़ ) के निकलने के कारण गाल अन्दर की ओर दब जाते है ओर मुंह के आसपास की त्वचा मे झुर्रिया दिखाई दे सकती है।

  4. दांतों की कमी से लोगों के लिए कुछ शब्दों को ठीक से उच्चारण करना मुश्किल हो सकता है और हर बार बोलने पर उन्हें सीटी बजने की आवाज़ हो सकती है।आवाज़ मे तुतलाहट आ जाती है ।

  5. दांत कम होने के कारण, लोग अपने भोजन को ठीक से चबा नहीं सकते हैं, इसलिए वे कम खा पाते है या केवल नरम भोजन खाने का चयन करते हैं, जो उन्हें सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। नतीजतन, अपर्याप्त पोषण से शरीर कमजोर हो जाता है ओर रोग प्रतिशोधक शक्ति कम हो जाती है ।

  6. अगर दांत निकलवाने के बाद ना लगवाए जाए तो बचे हुए दांत , मसूड़ों मे या गाल मे गढ़ने लगते है । इससे न केवल मसूड़ों और चेहरे पर दर्द होता है, बल्कि समय के साथ ये ,जबड़े के जोड़ों ( TMJ ) या कान के पास में तनाव का कारण बनती है जिससे हमेशा सिरदर्द रह सकता है।

उपरोक्त कारणो से टूटे / निकले दांतो को यथासंभव जितना जल्दी हो सके लगवाना जरूरी होता है।आज कल डेंटल इम्प्लांट की नवीनतम तकनीक से २४ घंटे मे फिक्स्ड दांत लगाए जा सकते है ।अधिक जानकारी के आज ही अपना अपॉइंटमेंट बुक कराए https://www.drchopradentalclinic.in/book-online






40 views

Recent Posts

See All